Wednesday 13 September 2017

Action Taken on The Guilty Officers of Lathi Charges: SP

ad300
Advertisement
लाठीचार्ज के दोषी अफसरों पर हो कार्रवाई: सपा



लाठीचार्ज के दोषी अफसरों पर हो कार्रवाई: सपालाठीचार्ज के दोषी अफसरों पर हो कार्रवाई: सपाजागरण संवाददाता, एटा: जेल में बंद शिक्षामित्रों से बुधवार को सपा विधायकों के प्रतिनिधिमंडल ने

एटा: जेल में बंद शिक्षामित्रों से बुधवार को सपा विधायकों के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। बाद में एमएलसी असीम यादव ने कहा कि शिक्षामित्रों के आदोलन को कुचलने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। जो लोग लाठीचार्ज और फाय¨रग में शामिल रहे हैं, उन सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो।

आठ सितंबर को शिक्षामित्रों और पुलिस के बीच सर्किट हाउस के बाहर जमकर संघर्ष हुआ था। बवाल के बाद से 17 शिक्षामित्र जेल में बंद हैं। जेल में शिक्षामित्रों से मुलाकात के बाद बाहर आकर विधान परिषद सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे एमएलसी असीम यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोकतंत्र को मजाक बना रखा है। सरकार के मंत्री किसी से नहीं मिलते-जुलते, जबकि सपा के शासनकाल में शिक्षामित्र मंत्रियों से कभी भी मिल सकते थे। कहा कि पुलिस ने जान बूझकर संघर्ष की स्थिति पैदा कर दी थी। शिक्षामित्रों पर 307 जैसी संगीन धारा का इस्तेमाल किया गया है। यहां तक कि महिला शिक्षामित्रों पर पुरुष पुलिस कर्मियों ने लाठियां बरसाईं। सपा इस पर चुप नहीं बैठेगी। सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। पार्टी शिक्षामित्रों के साथ है और उनके लिए आंदोलन करेगी। मामले की जांच रिपोर्ट पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को सौंपी जाएगी। प्रतिनिधि मंडल डेढ़ घंटे तक कारागार के अंदर रहा।

प्रतिनिधिमंडल के पहुंचने से पहले शिक्षामित्रों की पेशी

सपा ने जिला प्रशासन को दो दर्जन नेताओं के जाने की सूची सौंपी थी, लेकिन दर्जन भर नेताओं को ही जेल में जाने की अनुमति मिली। इनमें पांच एमएलसी डॉ. दिलीप यादव, असीम यादव, राजपाल शाक्य, उदयवीर ¨सह, संजय लाठर के अलावा पूर्व विधायक रामेश्वर ¨सह यादव, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जुगेंद्र ¨सह यादव, पूर्व विधायक अमित गौरव यादव, सपा जिलाध्यक्ष अशरफ हुसैन, शिक्षामित्र नेता दक्ष यादव आदि शामिल थे। उधर, प्रतिनिधिमंडल के पहुंचने से पहले सभी 17 शिक्षामित्रों को पेशी पर भेज दिया गया था। इस पर सपा के विधायकों ने नाराजगी जताई और जेल प्रशासन के अधिकारियों से पूछा कि उन्हें पहले से क्यों नहीं बताया गया कि शिक्षामित्र पेशी पर गए हैं। इस पर जेल प्रशासन ने आनन-फानन में उनकी तारीख कराई और शिक्षामित्रों को एक घंटे के भीतर ही जेल में वापस लाया गया।

मंत्री के इशारे पर हुआ लाठीचार्ज: शिक्षामित्र

एटा: शिक्षामित्रों ने प्रतिनिधिमंडल को आपबीती सुनाई। बताया कि आठ सितंबर को वे एटा के दौरे पर आए प्रदेश सरकार के मंत्री सुरेश पासी से मिलना चाहते थे। प्रशासन ने पहले पांच लोगों को सर्किट हाउस के अंदर आने की अनुमति दी, लेकिन बाद में इन्कार कर दिया। उनका आंदोलन शांतिपूर्ण चल रहा था, पुलिस ने मंत्री के इशारे पर लाठीचार्ज किया था। महिलाओं को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया। यहां तक कि जेल में बंद आधा दर्जन शिक्षामित्र घायल हैं। उनका इलाज नहीं किया जा रहा। शिक्षामित्रों की बात रखने वालों में अवधेश यादव, मनोज यादव, विजय गुप्ता, सतेंद्र शर्मा, रामबहादुर लोधी, मानपाल ¨सह आदि शामिल थे। बाद में सपा विधायकों ने घायल शिक्षामित्र वर्मा, रचना शर्मा, लीलावती, अर्चना शर्मा व अन्य से मुलाकात की। महिला सदस्यों ने प्रतिनिधि मंडल को बताया कि लाठीचार्ज में उनके काफी चोटें आईं हैं और पुलिस उनके घरों पर निरंतर दबिश दे रही है।
Share This
Previous Post
Next Post

Pellentesque vitae lectus in mauris sollicitudin ornare sit amet eget ligula. Donec pharetra, arcu eu consectetur semper, est nulla sodales risus, vel efficitur orci justo quis tellus. Phasellus sit amet est pharetra

0 comments: