Monday 28 August 2017

Bin is Sick of Electricity Modern Resources

ad300
Advertisement
बिन बिजली के बीमार है आधुनिक संसाधन


बिन बिजली के बीमार है आधुनिक संसाधनंबिन बिजली के बीमार है आधुनिक संसाधनजागरण संवाददाता, कासगंज: आधुनिक सुविधाओं सं संपन्न जिला चिकित्सालय अव्यवस्थाओं के चलते बीमा

कासगंज: आधुनिक सुविधाओं सं संपन्न जिला चिकित्सालय अव्यवस्थाओं के चलते बीमार चल रहा है। पिछले सप्ताह उदघाटन के दौरान बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का सपना देखा, लेकिन विभागीय अनदेखी ने यह सपना तोड़ दिया है। यहां बिजली का कनेक्शन न होने से रेडियोलॉजी विभाग में ताले पड़े है। जबकि संसाधन बेहतर मिले हुए है।

कासगंज चिकित्सा के क्षेत्र में पिछड़ा हुआ है। जनपद सृजन के 9 साल बाद जिला चिकित्सालय को अपना भवन और बेहतर संसाधन मिले। पिछले सप्ताह जब सांसद राजवीर सिंह व डीएम आरपी सिंह ने नवनिर्मित चिकित्सालय का उदघाटन किया तो यह उम्मीद जगी कि शायद अब मरीजों को राहत मिलेगी। यहां आधुनिक संसाधन है। नई तकनीकि के अल्ट्रासाउंड मशीनें है और सीटी स्कैन के साथ ही बेहतर एक्सरे मशीन लगी हैं। यहां मरीजों का पहुंचना शुरू हुआ तो आधुनिक संसाधन शोपीस बन गए और विभागीय अनदेखी की हकीकत पता चल गई। क्योंकि यहां न तो अल्ट्रासाउंड हो रहा है और न ही एक्सरे। रेडियोलॉजिस्ट भी तैनात नहीं है, जबकि यह दावा किया जा रहा था कि नए चिकित्सालय में मिनी मेडीकल कालेज जैसी सुविधाएं है। हालाकि यह जरूर है कि चिकित्सालय में ऑटोमैटिक बैड है और आधुनिक तरीके के वार्ड बनाए गए है। आक्सीजन की पाइप लाइन सप्लाई है।

मरीजों के सामने दोहरी समस्या

अशोक नगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय में अल्ट्रासाउंड व एक्सरे मशीन लगी हुई थी। यहां मरीजों के एक्सरे होते थे। जब से नया चिकित्सालय शुरू हुआ तब से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में यह सुविधा बंद हो गई। उधर नए चिकित्सालय में भी अभी शुरूआत नहीं हुई है। ऐसे में मरीजों के सामने दोहरी समस्या है।

एक भी मरीज भर्ती नहीं

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जब संयुक्त चिकित्सालय था तो हड्डी विशेषज्ञ, दंत विशेषज्ञ, फिजीशियन आदि चिकित्सक बैठते थे। नए चिकित्सालय का शुभारंभ हुआ तो इन्हें वहां स्थानांतरित कर दिया गया। नए चिकित्सालय में एक सप्ताह में एक भी मरीज किसी भी रोग से ग्रसित होकर यहां भर्ती नहीं हुआ।

दुरुस्त की जा रही है व्यवस्थाएं

नए चिकित्सालय में बेहतर संसाधन है। यहां एक्सरे व अल्ट्रासाउंड मशीन के लिए बिजली आपूर्ति का काम चल रहा है। शीघ्र ही मरीजों को सुविधाएं मिलने लगेगी। चिकित्सकों की कमी पूरी करने के लिए शासन को पत्र लिखा गया है।

- डा. रंगजी द्विवेदी, सीएमओ
Share This
Previous Post
Next Post

Pellentesque vitae lectus in mauris sollicitudin ornare sit amet eget ligula. Donec pharetra, arcu eu consectetur semper, est nulla sodales risus, vel efficitur orci justo quis tellus. Phasellus sit amet est pharetra

0 comments: